Car Finance या Car Loan क्या होता है और यह Car loan कैसे लेसकते हैं ?

Car Finance या Car Loan क्या होता है ?

पहेले के समय में गाड़ी या Car खरीदना थोड़ी दिक्कत का काम था । इसीलिए उस वक़्त सबके पास Car या कोई अन्य गाड़ी नहीं थी। पर अभी के समय में कोई अगर चाहे तो आसानी से कार खरीद सकता है। कार या कोई अन्य personal Vehicle खरीदने के लिए उस गाड़ी का पूरा दाम एक साथ Payment नहीं करके भी गाड़ी ले सकते हैं । लेकिन उसके लिए हमे कोई Bank या कोई NBFC से loan चाहिए होती है । 

और Bank या NBFC से हम जब कोई Car या कोई personal vehicle Loan से लेते  हैं तो उसे Car Loan या Car Finance या Vehicle Finance कहा जाता है।

Car loan कैसे लेसकते हैं ? 

यह कार लोन को ऑटो फ़ाइनेंस भी कहते हें । अभी हम जानते की यह कार लोन कैसे एसकते हैं ?
आज कल लगभग सभी Bank और NBFC यह कार लोन प्रदान करती है । कार डीलर (Car Dealer) और Bank या NBFC के बीच में यह लोन के लिए तालमेल होती है । Car dealer से कार मिलता है और Bank से या फिर NBFC से हमे loan मिलता है । यह सुबिधा प्रदान हेतु डीलर में Bank या NBFC के कर्मचारी मौजूद होते हें । बस हमे उन कर्मचारिओ से अपनी पसंदीता Car की detail बतानी होती है और हमे कौन सी डोकूमेंट्स देनी होती है यह जाननी होती है । 

सूचना :-  Car Loan Finance Company देती है लेकिन हमे Car डीलर से लेनी पड़ती है । एक बार कार लोन होगया उसके बाद हमे किस्त या EMI Car फ़ाइनेंस कंपनी को देनी पड़ती है । 

EMI देने के तरीके क्या होती है ?

Car Loan के लिए Documents क्या क्या लगती है ?

Car लेने से पहले हमे Car dealer और Finance Company या Banks को कुछ जरूरी Documents देनी पड़ती है । यह डोकूमेंट्स कौन सी लगती है हमे Car dealer कर्मचारी से और Bank या फिर Finance कंपनी के कर्मचारी से जानकारी मिलती है । 
Documents जैसे 
॰ पहचान प्रमाण पत्र और पते का प्रमाण के लिए आधार कार्ड का फोटो कॉपी (सिर्फ last four digit के साथ), रसन कार्ड, वोटर कार्ड,, ड्राइविंग licence, आदि लगती है 
॰ Pan Card का फोटो कॉपी 
॰ bank passbook फोटोकोपी और पिछले 6 महीने के खाता विवरण 
॰ Income प्रमाण पत्र 
॰ passport size फोटो 
॰ Residential proof डॉक्युमेंट्स 
etc. 
यह documents Applicant और co Applicant दोनों के लिए देनी पड़ती है। 




 

Comments